बदलते मौसम में छोटे बच्चों को हो सकती है पेट दर्द की समस्या, नाश्ते और भोजन में इन्हें करे शामिल

 


रोज दे नाश्ते में एक केला

केले का सेवन करना न केवल बच्चों के लिए बल्कि हर आयु वर्ग के लिए लाभदायक है। क्योंकि केले में मौजूद एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का कार्य करते है। इसलिए रोज सुबह अपने बच्चों को नाश्ते में एक केला जरूर दें।

सेब से करें अपने बच्चों की इम्यूनिट मजबूत

मानसून का मौसम भले ही आम का हो लेकिन बेहतर होगा कि आप अपने बच्चों को आम की जगह सेब दें। क्योंकि सेब में प्रचुर मात्रा में आयरन और फाइबर पाया जाता है। तो यह आपके बच्चों के लिए एक इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड का काम भी करेगा।साथ ही आपको बता दे सेब आसानी पचने में सहायक है।

रात के भोजन में दे सादी खिचड़ी

कुछ दिनों के लिए अपने बच्चों को अधिक मसाले, जंक फूड और तले हुए खाने से दूर रखें। और उन्हें भोजन में सादी खिचड़ी दें। यह पचाने में तो सरल होगी ही साथ- साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होगी।

नारियल पानी है उत्तम

नारियल पानी का सेवन करना भी बेहद  फायदेमंद होता है। साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट करने का कार्य भी करता है। इसीलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चो को डेली रूटीन में नारियल पानी दें। आज के कोरोना वायरस के दौर में नारियल पानी का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी एक उत्तम स्रोत है।

दही चीनी खिलाएं

दही -चीनी का सेवन करना भी पेट दर्द की समस्या से निजात पाने का एक अच्छा तरीका है।