पपीता है चेहरे के लिए गुणों की खान, इस्तेमाल की विधि और सावधानियों का रखे ध्यान


पपीता किसी खजाने से कम नहीं है, इसके अंदर अत्यधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है।चेहरे की चमक और सुंदरता को बढाने के लिए पपीते का प्रयोग किया जाता है।

 पपीता जितना सेहत के लिए लाभदायक है। उतना ही आपकी त्वचा के लिए भी गुणकारी है। यह आपकी त्वचा को न सिर्फ हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। बल्कि साथ ही यह फेसपैक आपको उम्र से पहले होने वाली एजिंग की प्रॉब्लम से भी दूर रखेगा। और जैसा कि आप जानते है कि यह एक प्राकृतिक नुस्खा है तो आपको साइड इफेक्ट होने की भी संभावना नहीं होगी।

पपीते के गुणों की यदि बात की जाए तो यह त्वचा में कोलाजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। जिसकी मदद से हमारी त्वचा कोमल होती है। इस फेसपैक की मदद से आप अपने चेहरे पर एक अलग निखार का अनुभव करेंगी। तो आइयें जानते हैं इस फेसपैक को तैयार करने की आसान विधि।

सामग्री

इस फेसपैक को तैयार करने के लिए आपको किसी लंबी चौड़ी लिस्ट की जरूरत नहीं है । आपको बस जरूरत है एक टेबल स्पून नींबू और एक टीस्पून शहद और आधा कप मैश किया हुआ पपीता।

इस्तेमाल की विधि

इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको इन तीनों सामग्रियों को अच्छे से एक कटोरी में मिलाना होगा। ध्यान रहें इस पेस्ट को तब तक मिलाते रहे जब तक यह स्मूथ पेस्ट ना बन जाएं। और जब यह पेस्ट तैयार हो जाएं तो इसको अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा लें। समय बीत जाने पर अपना चेहरा साफ पानी से धो लें। और चेहरे को धोने के बाद मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करना न भूले।

सावधानियां

कभी-कभी सेंसिटिव स्किन पर कई चीजें सूट नहीं करती हैं। इसलिए ध्यान रहे कि इस पेस्ट के इस्तेमाल से पहले भी आप हल्का सा अपने हाथ पर इस पेस्ट को लगाकर टेस्ट कर ले। यदि आपको बेहतर लगे तभी आप इस पेस्ट का इस्तेमाल करें